Army Day – 11 Facts about Indian Army: राष्ट्रभक्ति की मिशाल , दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी सेना

facts about Indian Army

Sena Diwas: Facts about Indian Army – भारतीय सेना हर भारतीय नागरिक की आन बाण शान है. ये बात हम सब जानते हैं कि जब सेना के जवान अपनी जान पर खेल कर दिन-रात जागकर देश की सीमाओं की रक्षा करते हैं तब ही हम लोग अपने घरों पर चैन की नींद सो पाते हैं.

हर साल 15 जनवरी को सेना दिवस (Army Day) के तौर पर मनाया जाता है. इस साल हम 71वाँ सेना दिवस मना रहे हैं, सेना दिवस देश की खातिर अपने प्राणों की आहुति देने वाले वीर सैनिक सपूतों की श्रद्धांजली देने का दिन है.

क्यों मनाया जाता है सेना दिवस (Army Day) :

हर साल 15 जनवरी को ही सेना दिवस के तौर पर मनाया जाता है क्योंकि इसी दिन सन 1949 को इंडियन आर्मी पूरी तरीके से ब्रिटिश लीडरशिप से आजाद हो गयी थी. आज ही के दिन फील्ड मार्शल केएम करियप्पा (Field Marshal KM Cariappa) ने जनरल फ्रांसिस बुचर (General Sir Francis Butcher) से भारतीय सेना की कमान अपने हाथों में ली थी.

facts about Indian Army
फील्ड मार्शल केएम करियप्पा – फोटो-आजतक

भारतीय सेना अपने देश और देशवासियों की रक्षा और सेवा के लिए हमेशा तत्पर रही है, इसीलिये आज का दिन Indian Army को धन्यबाद देने के दिन के तौर पर मनाया जाता है.

दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी सेना होने और दुनिया की सबसे मजबूत सेनाओं में से एक होने के साथ – साथ Indian Army की कुछ ऐसी बातें भी हैं जिनको जानकार तुम्हारा सीना गर्व से चौड़ा हो जाएगा और भारतीय सेना के लिए तुम्हारी इज्जत और बढ़ जायेगी.

ये भी पढ़ें:   ब्रहमाण्ड के बारे में 21 फैक्ट्स (21 Amazing Facts about Universe in Hindi)

Army Day – 11 Facts about Indian Army:

#1. दुनिया की सबसे बड़ी वॉलंटियर मिलिट्री – Indian Army के पास दुनिया की सबसे बड़ी रिज़र्व फाॅर्स है, जिसमें लगभग 9 लाख सैनिक हैं.

#2. सियाचिन ग्लेशियर दुनिया का सबसे ऊंचाई पर स्थित सीमा सुरक्षा स्थान है, भारतीय सेना सियाचिन सीमा पर पूरे 12 महीने LOC की रक्षा के लिए तैनात रहती है. सियाचिन ग्लेशियर की ऊचाई समुन्द्र ताल से 5000 मीटर से भी ज्यादा है.

#3. भारतीय सेना ने आजतक कभी भी किसी दूसरी सेना पर पहले से हमला नहीं किया है, और ना ही कभी किसी देश पर कब्ज़ा किया है जबकि Indian Army दुनिया की सबसे खतरनाक सेनाओं में से एक है.

#4. Indian Army के नाम दुनिया के कुछ सबसे जोखिम भरे रेस्क्यू ऑपरेशन सफलतापूर्वक ख़त्म करने का रिकॉर्ड है. उत्तराखंड आपदा और कश्मीर बाढ़ कुछ ऐसे ही रेस्क्यू ऑपरेशन हैं.

#5. पूरे देश में जातिगत आरक्षण होने के वावजूद आर्मी की भर्ती में कोई सिलेक्शन जाति या धर्म के आधार पर नहीं होता है. कैंडिडेट्स को उनके फिजिकल और मानसिक मजबूती के आधार पर ही सेलेक्ट किया जाता है.

#6. भारतीय सेना दुनिया पांच ऐसी सेनाओं में शामिल है जिनके पास खुद का एंटी-बैलिस्टिक मिसाइल सिस्टम है. अग्नि-V ऐसी ही मिसाइल है.

#7. Indian Army के नाम किसी दूसरी सेना के सबसे ज्यादा संख्या में सैनिकों के आत्म-समर्पण का भी रिकॉर्ड दर्ज है, 1971 के युद्ध में 93000 से भी ज्यादा पाकिस्तानी सैनिकों ने भारतीय सेना के सामने सरेंडर किया था.

#8. सन 1982 में भारतीय सेना ने दुनिया में सबसे ऊंचाई पर स्थित ब्रिज का निर्माण किया था. हिमालय की चोटी पर बनाए गये इस ब्रिज का नाम ‘वैली ब्रिज’ है जो 18 हज़ार 379 फीट की ऊंचाई पर स्थित है. 98 फीट लंबा ये ब्रिज द्रास और सुरू नदी के बीच बनाया गया है।

ये भी पढ़ें:   ये हैं भारत से जुड़े 101+ रोचक तथ्य (101 + Amazing Facts about India in Hindi)

#9. राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री स्कूल देहरादून में भारतीय सेना के अलावा दुनिया के अव्वल दर्जे के देशों जैसे UK, USA, Russia की सेनाएं भी ट्रेनिंग लेने के लिए आती हैं.

#10. भारतीय सेना का High Altitude Warfare School (HAWS) दुनिया का सबसे बेहतरीन आर्मी ट्रेनिंग सेण्टर है जो अत्यधिक ऊंचाई पर युद्ध लड़ने और सर्वाइवल की ट्रेनिंग देता है.

#11. जहां दुसरे देशों की सेनाए जब मन करता है तब ही तख्ता पलट कर देश की सत्ता अपने हाथ में लेने की कोशिश करती हैं, जबकि आज़ादी से आज तक भारत में ऐसा कभी नहीं हुआ है की Indian Army ने कभी भे देश की लोकतान्त्रिक सरकार को गिराने की कोशिश की हो.

इस सेना दिवस (Army Day – 2019) के मौके पर भारतीय सेना से जुड़े इन प्राउड फैक्ट्स को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें और देश के अन्य लोगों को भी इनके बारे में बताएं.

जय हिन्द | जय हिन्द की सेना |

ये भी पढ़ें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0